नई दिल्ली
पिछले 74 दिनों से किसानों का आंदोलन जारी है। साथ ही वो नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं। इस बीच शनिवार को किसानों ने देशव्यापी चक्का जाम किया, हालांकि इस बार पुलिस-प्रशासन की सक्रियता के कारण कहीं पर भी हिंसा नहीं हुई। वहीं दूसरी ओर बजट सत्र में भी विपक्षी दल इस मुद्दे को बढ़-चढ़कर सदन में उठा रहा है। जिस वजह से अब तक संसद में काफी हंगामा भी देखने को मिला। अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने फिर से मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट करते हुए लिखा कि किसान-मजदूर के गांधी जयंती तक आंदोलन के निर्णय से उनके दृढ़ संकल्प के साथ ही ये भी साफ है कि वे मोदी सरकार से कितने नाउम्मीद हैं। 

अहंकार छोड़ो, सत्याग्रही किसानों की तकलीफ समझो और कृषि-विरोधी कानून वापस लो। इससे पहले शनिवार को उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि अन्नदाता का शांतिपूर्ण सत्याग्रह देशहित में है, ये तीन कानून सिर्फ किसान-मजदूर के लिए ही नहीं, जनता और देश के लिए भी घातक हैं। इस ट्वीट के अंत में उन्होंने लिखा- 'पूर्ण समर्थन'। किसान आंदोलन: राज ठाकरे बोले- सरकार को लता, सचिन की प्रतिष्ठा दांव पर नहीं लगाना चाहिए क्या अक्टूबर तक चलेगा आंदोलन? भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैट के मुताबिक उन्होंने सरकार को 2 अक्टूबर तक का अल्टीमेटम दिया है। अगर सरकार ने ऐसा नहीं किया तो वो आंदोलन तेज कर देंगे। 

जिसका बच्चा फौज -पुलिस में होगा, उसका परिवार यहां रहेगा और उसका पिता उसकी तस्वीर लेकर यहां पर बैठेगा। कब तस्वीर लेकर आनी है, ये भी मैं बता दूंगा। उन्होंने साफ किया कि सरकार के साथ वो किसी भी दबाव में बात नहीं करेंगे। इससे पहले भी किसानों ने कहा था कि वो एक साल तक का राशन साथ लेकर आए हैं, जब तक नए कानून वापस नहीं होते वो गांव नहीं जाएंगे।
 

Source : Agency